भारत की 5 सबसे शानदार और महँगी ट्रेन

ट्रेन का सफ़र वैसे तो सभी ने किया होगा चाहे वो लोकल ट्रेन का सफ़र हो या एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए के लिए, जिसके लिए लोग अपनी जेब के हिसाब से ट्रेन और किराये को चुनते है। आपने बहुत से लोगो से सुना होगा भारत में राजधानी या शताब्दी में सबसे महंगा किराया है या यही सबसे बेहतर ट्रेन है भारत में पर ऐसा नहीं है भारत में कुछ ऐसी ट्रेन चलती जिनके बारे में आपने शायद सुना भी नहीं होगा जिनका किराया और खूबसूरती विदेशी ट्रेन को भी मात देने में सक्षम है। इसमे कुछ 5 मुख्य रेल है जिनके बारे में आप जानेंगे :-


1 महाराजा एक्सप्रेस :- यह ट्रेन भारत की सबसे महंगी ट्रेन में से एक है जिसकी शुरुवात 8 मार्च 2010 को हुई थी, अब तक इस ट्रेन को 5 बार सबसे महँगी, ख़ूबसूरत और आरामदायक ट्रेन  के सम्मान से नवाज़ा जा चुका है। यह ट्रेन अपने आप में किसी 5 सितारा होटेल से कम नहीं है, यह ट्रेन सभी तरह की सुविधाओं से लैश है इसमें आपको डीलक्स केबिन, लाइव टीवी, इंटर्नेट  (wifi), कैबिन से जुड़ा हुआ बाथरूम, बार, लाउंज, बैठने के लिए ख़ुली जगह, आपातकालीन समय में हवाई एम्बुलेंस का भी इंतेज़ाम है और भी इस ट्रेन में कई प्रकार की सुविधाये मौजूद है। यदि हम पकवान की बात करे तो आपको इस ट्रेन में किसी महाराजा के दरबार से कम पकवान नहीं मिलेंगे, आप चाहे शाकाहारी हो या मांसहारी आपकी हर जरुरत के हिसाब से इस रेल में आपको हर तरह के पकवान मिलेंगे। यह रेल अक्टूबर से अप्रैल के बीच में चलती है जो दिल्ली से होते हुए भारत के कई शहरों का दर्शन करवाते हुए आपको ले जाएगी, आप इस लिंक द्धारा महाराजा एक्सप्रेस के मैप को देख सकते है (महाराज रूट मैप)। इस रेल में अधिकांश विदेशी लोग सफर करते है परन्तु आप चाहे तो आप भी इस ट्रेन मे सफर कर सकते है, इस रेल में सफर करने के लिए आपको मुँह मांगी कीमत चुकानी पड़ेगी जिसका किराया 350,000 से 16,00000 रुपए है।



2 रॉयल राजस्थान आन वील्ज़ :- इसी सूची में नंबर 2  पे आती है एक और शानदार ट्रेन जिसे रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स के नाम से जाना जाता है। यह ट्रेन भारतीय रेलवे द्धारा जनवरी 2009 से संचालित है, इस ट्रेन में आपको प्राचीन ऐतिहासिक और राजस्थान के पुराने परम्परा के साथ साथ कुछ बेहतरीन डिज़ाइन, दिलचस्प ठेठ राजस्थानी त्योहार, साहसिक खेलो का आनन्द, हाथो से बनी उच्च कारीगरी देखने को मिलेगी जो सच में काफी मनमोहक है। इस ट्रेन का सफ़र 7 दिन और 8 रात का है जिसका मुख्य केंद्र दिल्ली में है जो दिल्ली से होते हुए राजस्थान के बेहतरीन 9 जगह के साथ साथ आपको मनमोहक कामा सूत्र मंदिर और होली गंगा मंदिर के दर्शन करवाएगी। सुविधाओं के मामले में यह ट्रेन भी किसी से कम नहीं है, इसमे आपको इंटरनेट (wifi ), सॅटॅलाइट टीवी, स्पा, म्यूजिक चैनल सिस्टम और आप अपने केबिन के तामपान को अपनी इच्छा अनुसार कम या ज्यादा कर सकते है। इस ट्रेन में 14 केबिन मिलेंगे और साथ साथ आपके पास डीलक्स केबिन का भी विकल्प रहेगा, इनमे से कुछ केबिन का नाम कुछ इस तरह रखा गया है :- हवा महल, पदमिनी महल, किशोरी महल, फूल महल  और डीलक्स ताज महल। प्रत्येक केबिन में आपको दो बाथरूम मिलेंगे जिसका निर्माण शीशे से हुआ है जो आपको एक राजशी जीवन का अनुभव करवाएगा। इस ट्रेन के अंदर आपको दो रेस्ट्रा मिलेंगे जिन्हे स्वर्ण महल और शीश महल नाम से जाना है, इसमे आपको इंडियन, चाइनीज और इटालियन मूल के व्यंजनों से परोसा जायेगा। इस  ट्रेन  का न्यूनतम किराया 350,000 और अधिकतम किराया 750,000 है।





3 पैलेस ऑन व्हील्स :- यह ट्रेन खास पर्यटकों के लिए भारतीय रेलवे द्धारा बनायीं गयी राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बनायीं गयी थी। यह ट्रेन अपने आप में ऐतिहासिक है जिसका निर्माण आज से 37 साल पहले 26 जनवरी 1982 को हुआ था। इस ट्रेन की भीतरी ख़ूबसूरती की बात करे तो ये ट्रेन अपने आप में सबसे अलग है, इस ट्रेन का भीतरी भाग दिल्ली की रहने वाली मोनिका खन्ना द्वारा किया गया है तथा इस ट्रेन के भीतरी भाग में उच्च दर्जे की लकड़ियों की कारीगरी, हैंडीक्राफ्ट्स और बेहतरीन फर्निशिंग का इस्तेमाल हुआ है। इस ट्रेन में 39 डीलक्स केबिन और 2 ख़ास डीलक्स केबिन उपलब्ध भी है और एक बार में इस ट्रेन में 82 यात्री सफर सकते है। इस ट्रेन में आपको 2 बार और लाउंज साथ ही साथ इस ट्रेन में आयुर्वेद स्पा की भी व्यवस्था उपलब्ध है और यदि खानपान की बात करे तो इस ट्रेन में आपको विदेशी दर्जे के भोजन परोसा जायेगा। यह ट्रेन 7 रात और 8 दिन का सफर में 3000km का सफर करती है। यह ट्रेन दिल्ली से निकलते हुए 7 बेहतरीन जगह होते हुए दिल्ली वापिस आ जाती है, इस ट्रेन का किराया कम से कम किराया अधिकतम किराया 51,000 अधिकतम किराया 108000 रुपये है।





4 डेक्कन ओडिसी :- शाही नीले रंग की प्रतीक ये बेमिसाल ट्रेन महाराष्ट्र के पर्यटन को सम्बोधित करती है जिसका निर्माण 2003 और लोगो की सेवाओ में 2004 से अब तक मौज़ूद है। 7 रात 8 दिन में डेक्कन ओडीसी 6 मार्गो का सफर तय करते हुए आपको महाराष्ट्र के बेहतरीन स्थानों के दर्शन करवाएगी जैसे :- मुंबई, नाशिक, एलोर्रा केव, अजंता केव, कोठापूर, गोवा और रत्नागिरी। यह ट्रेन 40 डीलक्स केबिन से लैश है जिसमें आपको 2 रेस्ट्रा, बार, स्पा - स्टीम, मसाज, जिम, पार्लर और 6 डीवीडी चैनल मिलेगा और भी आपको इसमें दूसरी सुविधाये मिलेंगीं जैसे हर समय गरम - ठंडा पानी, केबिन से जुड़ा हुआ बाथरूम और इण्टरकॉम। यदि इस ट्रेन को व्यंजनों की बात करे तो आपको इसमें महंगी महंगी शराबो से लेकर शाकाहारी हो मांसहारी आपको हर तरीके का बेहतरीन भोजन परोसा जायेगा। इस ट्रेन का किराया 4,20,000 - 9,24,000 रुपये है।





5 गोल्डन चेरियट :- यह ट्रेन अपने नाम को बिलकुल सिद्ध करती है यह अपने आप में चलता फिरता एक सोने के रथ से कम नहीं है, खूबसूरती तो ऐसी की पहली मुलाकात में ये ट्रेन आपके मन को मोह लेगी। इस ट्रेन का निर्माण 2008 में हुआ और तब से आज तक इस ट्रेन ने अपनी खूबियों से लोगो को खुद से बांध के रखा हुआ है। इस ट्रेन का मकसद खास दक्षिणी जगह में पर्यटन को बढ़ावा देना है, इस ट्रेन का सफर 7 दिन और 8 रातो का है जो दक्षिणी दिशा में तीन प्रदेशो से होते हुए गुजरती है। इस ट्रेन का सफर बेंगलुरु से शुरू होता है जो कुछ बेहतरीन दक्षिणी जगह से होके गुजरती है जैसे मैसोर, कर्नाटका गोवा इत्यादि। यह ट्रेन 44 केबिन से लैश है जिसका नाम दक्षिणी क्षेत्रों पे आधारित है जैसे :- कदम्बा, गंगा, संगमा, बहमनी, आदिल इत्यादि। सुविधा के मामले में आपको इसमें 2 रेस्ट्रा, बार और लाऊंज मिलते जिसके साथ-साथ जिम, स्पॉ, इंटरनेट, लाइव टेलीविज़न की सुविधाए और स्वादिष्ट पकवान मिलेगा। इस ट्रेन के सफर की कीमत 2,60,000 - 4,30,000 रूपये  है।

Comments

Post a Comment