इतनी महंगी घडियाँ भी हो सकती है, यकीन नहीं होगा आपको!

                                                                                          image  credit luxury4play.com
कहते शौक बड़ी चीज है चाहे उसे पूरा करने के लिए जितनी मर्जी कीमत चुकानी पड़े, ऐसा ही कुछ घड़ियों के मामले में देखा गया है। आज के दौर में आपने बहुत महंगी मंहगी घड़ियों के कंपनियों का नाम सुने होगा जिनकी कीमत लाखों में आती है, महंगी घड़ियों का चलन आज ही नही बल्कि पुराने जमाने से चलते आया है जिसमें कुछ ऐसे महंगी घड़ियों का निर्माण किया गया है जिसे बनाने और खरीदने से पहले से आज के समय के अमीर लोग भी 100 बार सोचेंगे।


1 ग्राफ डाइमंड हल्लुसिनेशन्स (Graff Daimonds Hallucination) :- image credit cbw.ge  ग्राफ डाइमंड दुनया की बेहतरीन ज्वेलरी कंपनी में से एक है है जो मुख्य तौर पे अपने उच्च दर्जे के हीरो के काम के लिए विख्यात है। यह कम्पनी लंदन में मौजूद है और इस घड़ी को बनाने के लिए 110 कैरट हीरो का इस्तेमाल किया गया है जोकि एक ब्रेस्लेट की तरह दिखता है और इस घड़ी में आपको अलग अलग रंगो के बेहतरीन हीरे देखने को मिलेंगे जो उच्च दर्जे की कारीगरी और नक्कासी करके ख़ास महिलाओं के लिए ग्राफ़ डाइमंड के चैयरमेन लॉरेंस ग्राफ ( Laurence Graff ) की निगरानी में बनायी गयी है। इस घड़ी की क़ीमत $50 मिल्यन डॉलर है।

2 ब्रेजुएट ग्रैंड कम्प्लीकेशन मैरी अन्तोइनेत्ते (Breguet Grande Complication Marie Antoinette) :- इस घडी के बनाने के पीछे काफी लम्बा समय रहा है और यादे भी, इस घड़ी को खास मैरी अन्तोइनेत्ते के लिए हंस एक्सेल वोन फेरसेन ( Hans Axel Von Fersen ) द्धारा बनायीं गयी थी जोकि उनकी प्रेमिका थी और जिसका निर्माण अब्राहम लूईस ब्रेजुएट द्धारा निर्मित थी। इस घडी के बनने का प्रारम्भ सन 1782 में शुरू हुआ और काफ़ी वर्षों के बाद इस घड़ी का निर्माण 1827 में ब्रेजुएट के बेट द्धारा पूरा हो गया परन्तु दुर्भाग्यवर्ष मैरी अन्तोइनेत्ते और ब्रेजुएट दोनों ही तब तक इस घडी को देखने के किये जीवित नहीं रहे। इस घडी को बनाने के लिए खास सामग्री का इस्तेमाल किया गया जैसे :- सोना, नीलम, प्लैटिनम और माणिक का इस्तेमाल किया गया है। इस घडी की कीमत तकरीबन $30.00 मिल्यन डॉलर बतायी जाती है।

3 जाएगर ली- कौल्ट्री जोएलरी 101 मचेतते  (Jaeger-LeCoultre Joaillerie 101 Machette) :- image credit thejewelleryeditor.com अपने आप में  ख़ूबसूरती की मिसाल इस घडी का निर्माण 1927 में अनोटीने ली-कौल्ट्री ( Anotine Le-Coultre ) द्धारा बनायी गए थी जोकि स्विट्सर्लंड के घड़ी निर्माता थे। पहली नज़र में यह घड़ी आपको बस एक ब्रेस्लेट की तरह दिखायी देगी पर यदि आप ग़ौर से इस ब्रेस्लेट को देखेंगे को आपको इसमें एक छोटी से घड़ी भी दिखायी देगी, यह घड़ी सचमुच अपने आप में अधभुत है जिसमें काफी बारीक कारीगरी का काम हुआ है, इस घडी को बनाने के लिए सफ़ेद सोने, 576 हीरो और 11 गोमेद क्रिस्टल का बेहतरीन तरीक़े से इस घड़ी को बनाने में इस्तेमाल किया गया है। बताया जाता है की इस श्रंखला की घडी इंग्लैंड की महारानी एलिज़ाबेथ को दी गयी है और इस घडी की कीमत $26.00 मिल्यन डॉलर है।

4 चोपर्ड 201 कैरट ( Chopard 201 Carat ) :- iconosquare.com टॉप 5 की  सूची में एक और नायब बेमिसाल घडी आती हुई, चोपर्ड एक स्विट्ज़रलैंड बेस घडियों की कंपनी है जिनके संस्थापक का नाम लुइस उलीसे चॉपर्ड ( Louis Ulysse Chopard ) है, इस घडी के नाम से ही आप जान सकते है इसमें 201 कैरट की अलग अलग तरह के हीरो एवं जवाहरात इस्तेमाल हुआ है। इसमें में कुल 800 हीरो का इस्तेमाल हुआ है इसके साथ साथ आपको इस घडी में तीन दिल के समान दिखने वाले हीरे मिलेंगे जो सचमुच ही काफी खूबसूरत लगता है जिनका रंग नीला गुलाबी और खाकी है। इस घडी की कीमत $25.00 मिल्यन डॉलर है।

5 पाटेक फिलिप हेनरी ग्रेव्स सुपरकम्प्लीकेशन ( Patek Phillipe Henry Graves Supercomplication ) :- newbondstreetpawnbrokers.com जेब में रखने वाली ये घडी जिसे 24 कैरट गोल्ड से बनाया गया है, इस घडी के डिज़ाइन में ही तीन वर्ष का समय लग गया था और उसके बाद 5 साल और इस घडी को पूरी तरह से बनाने में लग गया। इस घडी को बनाने वाले व्यक्ति का नाम पाटेक फिलिप है जिसे हेनरी ग्रेव्स के लिए बनाया गया था और सन 1933 में हेनरी को सौप दिया गया। इस घडी को बनाने के लिए 920 अलग अलग पुर्जो का इस्तेनाल किया गया जिसमें 430 नट, 110 पहिये, 120 खुल जाने वाले पुर्जे और 70 गहनों का इस्तेमाल किया गया, जिसकी कीमत $24.00 मिलियन डॉलर है।

Comments